teachers day

 

शिक्षक की महिमा शिक्षक दिवस विशेष 

 कहा गया है कि  प्रलय और निर्माण शिक्षक की गोद में पलते हैं ।किसी भी देश का भविष्य शिक्षक के हाथ में होता है उसी के  द्वारा राष्ट्र के भविष्य और युवा पीढ़ी का निर्माण किया जाता है इसीलिए उसे राष्ट्र निर्माता की संज्ञा दी गई है ।प्रतिवर्ष 5 सितंबर को आजाद भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरी राष्ट्रपति डॉक्टर राधाकृष्णन के जन्म दिवस 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। 5 सितंबर अट्ठारह सौ अट्ठासी को तमिलनाडु के छोटे से गांव तिरूमनी में आपका जन्म हुआ। प्रारंभ से ही विद्वान थे अपने जीवन के 40 वर्ष उन्होंने शिक्षक के रूप में सेवाएं प्रदान की। 1952 में उन्हें देश का पहला उपराष्ट्रपति बनाया गया  1954 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 1962 में देश के दूसरे राष्ट्रपति बने।


                                                                                                                                            - शिक्षक समाज का मार्गदर्शक और पथ प्रदर्शक होता है- बच्चों को डरा कर नियमों में बांधकर विद्यार्थियों को एक सटीक इंसान बनाता है। आज चाहे हम कितनी ही उन्नति कर ले, चाहे जानकारी और ज्ञान के अनेक साधन उपलब्ध है किंतु गुरु का महत्व कम नहीं हुआ है ।।                                                                                                                              गुरु का महत्व कभी होगा ना कम भले कर ले कितनी भी उन्नति हम                                                                                   वैसे तो इंटरनेट पर है हर प्रकार का ज्ञान पर अच्छे बुरे की नहीं है उसे पहचान।।                                                                             आज चाहे इंटरनेट क्रांति का दौर गया है गूगल पर  अनेक जानकारियांँ उपलब्ध है किंतु जानकारी और ज्ञान में अंतर होता है इंटरनेट जानकारी दे सकता है  ज्ञान नहीं ।ज्ञान देना, अच्छे बुरे की पहचान कराना, संस्कार देना, सही राह दिखाना शिक्षक का कार इसीलिए गुरु को गोविंद से भी ऊंचा स्थान दिया गया है।                                                                                                                                                 गुरु  व्यक्ति को ईश्वर तक पहुंचाने का रास्ता बताता है स्वामी रामानुजाचार्य स्वामी चैतन्य महाप्रभु स्वामी रामतीर्थ  आदि ऐसे गुरु हुए हैं जिन्होंने अपने अनुयायियों को ईश्वर तक  पहुचँने का मार्ग बताया है ।शिक्षक  दीपक है जो स्वयं जलकर औरों को उजाला देता है। जीवन में माता-पिता और शिक्षक ही ऐसे व्यक्ति होते हैं जो अपने बच्चों को विद्यार्थियों को अपने से उनके स्थान पर देखना चाहते हैं। जीवन जीने की कला सिखाते हैं                                  ।प्रकृति भी शिक्षक है -हमारे आसपास बिखरी हुई प्रकृति भी शिक्षक है फूल शिक्षा देते हैं कांँटों के बीच   खिलकर रहने की, नदी शिक्षा देती है पत्थर और चट्टानों को      धकेल कर आगे बढ़ने की ,पर्वत ऊंचाइयों की ओर बढ़ने की, समुद्र गहराई और गंभीरता की, धरती सहनशीलता की शिक्षा देती है।  प्रकृति का कण-कण अपने में शिक्षा समाहित किए हुए है।

 शिक्षक की महिमा- शिक्षक की महिमा अवर्णनीय है यदि सारा आकाश कागज बना दिया जाए, सारे पेड़ कलम  बना दिए जाएं, और सारे संसार के   लोग लिखने बैठ जाएं ,तो भी उस ज्ञान को पूरा नहीं लिख पाएंगे ,जो ज्ञान शिक्षक ने दिया है ।।                                                                                                                                                                                  कड़ी धूप में जो  दे वृक्ष की छाया                                                                                   ऐसी ही उनके ज्ञान की  माया ,  नहीं होता कोई रक्त संबंध।                                                                                               फिर भी है इनसे अनमोल बंधन।                                                                जीवन जितना   सजता है माता पिता के प्यार से ,उतना ही महकता है गुरु के आशीर्वाद से। माता पिता और गुरु के आशीर्वाद से ही जीवन में प्रगति का पथ प्रशस्त होता है। हर किसी की सफलता की  नीव में एक शिक्षक की भूमिका अवश्य होती है। बिना प्रेरणा के किसी ऊंँचाई तक पहुंँचना असंभव है। वास्तव में वक्त का हर लम्हा शिक्षक होता है समय और अनुभव प्राकृतिक शिक्षक हैं समय और शिक्षक के बारे में यह कहा गया है कि समय पहले परीक्षा लेता है फिर सबक और पाठ पढ़ाता है और शिक्षक पहले पाठ पढ़ाता है फिर परीक्षा लेता है   समय के साथ हमें बहुत से अच्छे बुरे अनुभव होते जाते हैं जो हमें शिक्षा देते हैं। जिनसे हम बहुत कुछ सीखते हैं। अंत में इतना कह सकते हैं कि                       माता देती जीवन हमको        पिता सुख सुविधा और सुरक्षा देते हैं                                     लेकिन सच्ची मानवता शिक्षक जीवन में भरते हैं।                                                                Kirti Dubey: :

Comments

Popular posts from this blog

sucide , anxiety and depression

विश्व जनसंख्या दिवस